Top 10 software development outsourcing trends for 2021: Everything you need to know

Top 10 software development outsourcing trends for 2021 आज हम तेजी से बढ़ते प्रौद्योगिकी वातावरण का सामना कर रहे हैं। जो कंपनियां पीछे नहीं रहना चाहतीं, वे पहले से ही डिजिटल परिवर्तन में समय और पैसा लगा रही हैं।

लेकिन चुनौतियां बनी हुई हैं। उनमें से एक नवाचार की गति है। यहां तक ​​कि अच्छी तरह से संसाधन वाली टीमों वाली बड़ी कंपनियां भी आउटसोर्सिंग विशेषज्ञों की आवश्यकता नहीं रख सकती हैं, जबकि छोटी कंपनियां एक सहायक आउटसोर्सिंग टीम के बिना सभी डिजिटल परिवर्तनों को स्वीकार नहीं कर सकती हैं।

आईटी आउटसोर्सिंग तेजी से लोकप्रिय हो रही है और दुनिया भर के व्यवसायों में महत्वपूर्ण बदलाव ला रही है। गार्टनर की एक रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक आईटी खर्च, जो 2019 में 3.8 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया, आने वाले वर्षों में ही बढ़ेगा। सांख्यिकीविद् 2019 में वैश्विक आउटसोर्सिंग राजस्व $ 92.5 बिलियन का अनुमान लगाते हैं और 2021 में तेजी से विकास की भविष्यवाणी करते हैं।

ये आंकड़े नई प्रौद्योगिकियों की असीमित क्षमता को दर्शाते हैं। हाल के सभी नवाचारों के बाद, अधिकांश कंपनियों ने पहले ही डिजिटल परिवर्तन की अनिवार्यता को स्वीकार कर लिया है। सभी आकार की कंपनियां सॉफ्टवेयर विकास आउटसोर्सिंग में प्रचलित प्रवृत्तियों का अनुसरण कर रही हैं।

आउटसोर्सिंग वैश्विक बाजारों को आकार देती है, कंपनियों के अपने विकास के बारे में सोचने के तरीके को बदल देती है, और शोषण के अनूठे अवसर लाती है। इसलिए हमने सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट आउटसोर्सिंग के दस रुझानों पर प्रकाश डाला है जो 2021 में अभूतपूर्व हैं। इसलिए उस सभी प्रचार के लिए तैयार हो जाइए जिसका आपका व्यवसाय लाभ उठा सकता है।

Top 10 software development outsourcing trends for 2021

Software development outsourcing trends: what to expect in 2021

1| The rise of niche boutique software companies 

राय भिन्न हो सकती है: कुछ का कहना है कि वे एक आउटसोर्सिंग कंपनी के साथ काम करना पसंद करते हैं। दूसरों का कहना है कि वे कई आपूर्तिकर्ताओं का लाभ उठाते हैं।

लेकिन तथ्य बताते हैं कि अधिक से अधिक कंपनियों को विशेषज्ञ फर्मों की आवश्यकता होती है। इस प्रवृत्ति का कारण तेजी से विकसित हो रहा प्रौद्योगिकी क्षेत्र है। एक इन-हाउस टीम हर दिन सभी उभरते हुए नवाचारों के साथ नहीं रह सकती है और सभी आवश्यक कौशल रखती है।

कंपनियां अधिकतम गुणवत्ता प्रदान करने में अनुभवी आउटसोर्सिंग प्रदाताओं की तलाश में हैं। वांछित परिणाम मिलने तक एक से अधिक आपूर्तिकर्ता के साथ काम करना कोई समस्या नहीं है। हालांकि, मान लीजिए कि एक बड़ी आउटसोर्सिंग कंपनी कुशल पेशेवरों की एक विविध टीम के साथ पूर्ण-चक्र सॉफ्टवेयर विकास प्रदान करती है। उस स्थिति में, एक अच्छा आपूर्तिकर्ता होने में भी इसका एक गंभीर लाभ है जो खुले ठोस संबंध बना सकता है।

2| Customers are looking for a better experience with AI and IoT.

ऑनलाइन शॉपिंग लंबे समय से हमारे दैनिक जीवन में व्याप्त है। इसके अलावा, फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, यह COVID-19 महामारी के साथ नया मानदंड बन गया है, और यहां तक ​​कि 65 से अधिक आयु वर्ग का कहना है कि वे ऑफ़लाइन की तुलना में ऑनलाइन खरीदारी करने की अधिक संभावना रखते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग की बढ़ती मांग व्यवसायों को उपयोगकर्ता अनुभव (यूएक्स) को बेहतर बनाने के लिए अधिक निवेश करने के लिए प्रेरित करती है। खरीदारी का सकारात्मक अनुभव होने पर ग्राहकों के खर्च करने की संभावना 140% अधिक होती है।

एआई और आईओटी समाधान अधिक व्यक्तिगत ग्राहक अनुभव प्रदान करके ई-कॉमर्स में सुधार करेंगे। एआई चैटबॉट पहले से ही मानव संपर्क की जगह ले रहे हैं और ग्राहकों को उनकी जरूरत की सलाह और मार्गदर्शन प्रदान कर रहे हैं।

आउटसोर्सिंग सॉफ्टवेयर विकास की प्रक्रिया

गार्टनर की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 85% ग्राहक मानव संपर्क के बिना उत्पादों या सेवाओं का ऑर्डर देते हैं। 80% ग्राहक उन कंपनियों को पसंद करते हैं जो व्यक्तिगत ग्राहक अनुभव प्रदान करती हैं जो नहीं करती हैं।

3| High demand for blockchain services

वैश्विक ब्लॉकचेन से संबंधित खर्च 2023 तक सालाना 16 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

जैसे, यह आईटी आउटसोर्सिंग में प्रमुख प्रवृत्तियों में से एक बन गया है। स्मार्ट अनुबंधों के विकास से लेकर सूक्ष्म-लेनदेनों के त्वरित निष्पादन तक, डिस्ट्रीब्यूटेड लेज़र तकनीक सुरक्षा और पारदर्शिता को बढ़ाने और स्टार्ट-अप्स के लिए नवीन फंडिंग समाधान प्रदान करने वाली साबित हुई है।

जानकार और सक्षम ब्लॉकचेन सेवाओं की बढ़ती मांग ने अनुभवी विशेषज्ञों की आवश्यकता पैदा कर दी है। इन दिनों, ब्लॉकचेन विशेषज्ञों की अभी भी कमी है।

नतीजतन, वित्तीय संस्थानों से लेकर निजी स्टार्ट-अप तक उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला अनुभवी ब्लॉकचेन विशेषज्ञों की टीमों के साथ कंपनियों को आउटसोर्स करने की तलाश में है।

ब्लॉकचेन प्रतिभा की बढ़ती आवश्यकता और इसकी कमी का सामना करते हुए, कंपनियां समान स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को नियुक्त करने के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं।

4| The growing need to strengthen cybersecurity

डेटा लंबे समय से सबसे मूल्यवान संसाधन रहा है। यह खबर नहीं है। लेकिन इसीलिए इसकी सुरक्षा कभी भी उतनी महत्वपूर्ण नहीं रही जितनी आज है।

साइबर क्राइम बढ़ने के साथ, अधिक से अधिक कंपनियां पैसा निवेश कर रही हैं और जीडीपीआर (जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन) का पालन करने की कोशिश कर रही हैं। समय की मांग यह है कि सभी डेटा अच्छी तरह से सुरक्षित हैं।

चाहे आप एक आईटी कंपनी हों या एक वेबसाइट के साथ एक छोटा पारिवारिक व्यवसाय, मालिकों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनकी सुरक्षा चिंताओं का समाधान किया गया है, उनका व्यावसायिक डेटा सुरक्षित है, और वे जीडीपीआर अनुपालन मानकों को पूरा करते हैं, खासकर जब सरकारी एजेंसियां ​​साइबर हमले का शिकार हो जाती हैं। आउटसोर्स साइबर सुरक्षा सेवाओं की ओर रुख करेंगे।

5| Growth of the global cloud computing market

गार्टनर की एक रिपोर्ट सहित कई स्रोतों द्वारा एक और भविष्यवाणी यह है कि क्लाउड कंप्यूटिंग की मांग केवल बढ़ेगी। पूर्वानुमान के अनुसार, वैश्विक क्लाउड शिफ्ट खर्च $1 ट्रिलियन के करीब होगा।

डेटा की बढ़ती मात्रा के साथ जिसे संग्रहीत करने की आवश्यकता है, व्यवसाय एक प्रभावी क्लाउड प्लेटफॉर्म के लिए आउटसोर्स करेंगे। क्लाउड आउटसोर्सिंग सेवाओं की आवश्यकता के साथ सुरक्षा सेवाओं की मांग भी आती है। डेटा संग्रहण के लिए सार्वजनिक क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म की संख्या पहले से ही बढ़ रही है।

6| The fintech, healthcare, and telecoms industries will be significantly digitized.

आउटसोर्सिंग के रुझान विशिष्ट उद्योगों को प्रभावित करने वाली प्रौद्योगिकी के रुझानों के साथ-साथ चलते हैं।

विशेष रूप से, फिनटेक, हेल्थकेयर और टेलीकॉम में डिजिटल परिवर्तन के लिए आवश्यक आउटसोर्सिंग सेवाओं की उच्च मांग होगी।

फिनटेक में, एआई, ब्लॉकचेन और पीयर-टू-पीयर लेनदेन नए मानदंड बन जाएंगे। इसके अलावा, सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य सेवा संगठनों को डायग्नोस्टिक्स की सीमा का विस्तार करने के लिए एआई-आधारित वीआर आउटसोर्सिंग सेवाओं की आवश्यकता होगी।

दूरसंचार उद्योग पर 5G नेटवर्क के प्रभाव का उल्लेख नहीं करने के लिए, IoT नेटवर्क के साथ बड़े पैमाने पर कनेक्टिविटी के अभूतपूर्व अवसरों के द्वार खुलेंगे।

7| Expansion of the IT outsourcing based in Eastern and Central Europe 

कुछ साल पहले तक, आउटसोर्सिंग सेवाओं की मांग मुख्य रूप से लागत कम करने की आवश्यकता से प्रेरित थी, लेकिन 2021 तक, कंपनियां कम कीमतों के बजाय गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

इसे हासिल करने के लिए, वे अपने आउटसोर्सिंग वातावरण के लिए चीन और भारत के बजाय पूर्वी और मध्य यूरोप की ओर देखेंगे।

अनुभवी अपतटीय विकास टीमों के साथ काम करने के लिए यूक्रेन, पोलैंड और बेलारूस पहले से ही आकर्षक स्थान हैं।

पूर्वी और मध्य यूरोप में बढ़ता विकास बाजार सेवा की उच्च गुणवत्ता, अच्छी तरह से प्रशिक्षित टीमों और अभी भी मध्यम कीमतों के कारण है।

8| Explosive growth of the AR and VR market

2021 तक, AR बाजार बढ़कर 133.78 डॉलर हो जाएगा। जैसे-जैसे स्मार्टफोन वैश्विक बाजार में प्रवेश करेंगे, एआर और वीआर समाधानों की मांग बढ़ेगी।

एआर तकनीक से खरीदारी के अनुभवों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। पोकेमॉन गो का हालिया लॉन्च उस इंटरैक्टिव चरित्र का एक ज्वलंत उदाहरण है जिसे एआर ला सकता है। ये प्रौद्योगिकियां पर्यटन, ई-लर्निंग और विनिर्माण जैसे बाजारों में प्रवेश करती रहेंगी।

हालांकि एआर और वीआर के लिए बाजार अभी भी अनिश्चित है, कंपनियां बिक्री बढ़ाने के लिए इंटरैक्टिव तत्वों को लागू करने के लिए आउटसोर्सिंग सेवाओं की तलाश कर रही हैं। मर्सिडीज और एपल जैसी बड़ी कंपनियां पहले से ही इन तकनीकों को अपना रही हैं।

9| The hype around robotic process automation

कम परिचालन लागत, काम का बेहतर समन्वय, कम मैनुअल त्रुटियां – ये आरपीए तकनीक के कुछ लाभ हैं जो अधिक व्यापक होते जा रहे हैं।

लगातार विकसित हो रहे डिजिटल वातावरण में, अपने व्यवसाय को स्वचालित करना सर्वोपरि है। रसद प्रबंधन, भुगतान प्रसंस्करण, और अधिक व्यक्तिगत अनुभव सभी आरपीए प्रौद्योगिकी से लाभान्वित हो सकते हैं।

मनुष्यों द्वारा किए जाने वाले सरल और दोहराव वाले कार्यों को सुविधाजनक बनाने के लिए आभासी सहायक और रोबोट हिमशैल की युक्तियां हैं। इसलिए आईटी आउटसोर्सिंग कंपनियां बिजनेस ऑटोमेशन और एडवांस एनालिटिक्स में भारी निवेश कर रही हैं।

10| Growing interest in progressive web applications

बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव की बढ़ती मांग PWA की आवश्यकता को बढ़ा रही है, जो वेबसाइटों पर ऐप जैसे अनुभव हैं।

पहली लहर उन साइटों के प्रति Google का अमित्र रवैया है, जिनके पास मोबाइल संस्करण नहीं है। दूसरी लहर स्वयं ग्राहक हैं जो UX समस्याओं वाली वेबसाइटों का स्वागत नहीं करते हैं। यही कारण है कि कंपनियां पीडब्ल्यूए को अपना रही हैं और अपने ग्राहकों की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए आउटसोर्स करना चाहती हैं।

बिहार जॉब की जानकारी के लिए यहाँ पर जाएBihar Job
एडमिशन से संभंधित जानकारी के लिए यहाँ पर जाएAdmission
YouTube चैनलClick Here
Job and Career Discussion के टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करेJoin Telegram
Join Facebook ग्रुपFB Group
Join Facebook PageFB Page

JobWaleBaba की तरफ से आप अभी आवेदक को शुभकामनाएं | सभी तरह के सरकारी नौकरी अलर्ट के लिए ,रिजल्ट के लिए और अन्य सभी सरकारी नौकरी के लिए  http://jobwalebaba.in/‘ को विजिट करे 

आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवार सभी मानदंड ,नौकरी विवरण ,ऑनलाइन फॉर्म भरने की शुरुवात और अंतिम तिथि और आवेदन प्रक्रिया जैसे महतवपूर्ण जानकारी निचे देख सकते है | ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले आप सभी विवरण को ठीक और सही तरीके से पढ़ ले 

यदि आपको कोई क्वेश्चन हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताये, निचे कमेंट बॉक्स है उसके द्वारा आप हमें सन्देश भेज सकते है या फिर फिर कांटेक्ट पेज से भी समपर्क कर सकते है|

Top 10 software development outsourcing trends for 2021

Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021Top 10 software development outsourcing trends for 2021

ूरा पोस्ट पढने के लिए धन्यवाद |अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा अपने दोस्तों के बीच में जरुर शेयर करे |
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top